एफिलिएट मार्केटिंग से कमाएं घर बैठे

What is Affiliate Marketing and How does it work?

एफिलिएट मार्केटिंग आज के दौर में कमाई के बेहतरीन साधनों में से एक बन चुका है। अगर आपका खुद का ब्लॉग या वेबसाइट है तो आप भी इससे हजारों रुपये हर महीने या इससे भी कहीं ज्यादा कमा सकते हैं। तो आइए इसके बारे में और अधिक जानते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा काम है जिसमें हम बड़ी बड़ी नामचीन कम्पनियों के उत्पादों को बेचने में मदद करते हैं बदले में हमें मोटा कमीशन मिलता है।

अब आप सोच रहे होंगे कि लोगों के घर घर जाकर सामान बेचना पड़ता होगा। जी नहीं। इसमें हमें कहीं जाने की जरूरत नहीं होती है सिर्फ हमें अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर उस सामान की लिंक डालनी होती है। जैसे ही कोई हमारे ब्लॉग पर उस सामान का फोटो देखता है और पसंद आने पर उस सामान को ऑनलाइन खरीदता है तो उस सामान के प्रॉफिट में से हमें कमीशन मिलता है। जो कि सीधे हमारे बैंक खाते में आ जाता है।

इसको आसान तरीके से समझने के लिए हम अमेजन कम्पनी का उदाहरण लेते हैं क्योंकि मैंने भी अमेजन से affiliation ली हुई है। नीचे दिये फोटो को देखिए

मैंने यहाँ इसकी लिंक डाली हुई है जब आप इस पर क्लिक करके इसको खरीदेंगे तो मुझे इसका कमीशन मिलेगा क्योंकि मैंने अपना बैंक खाता, अमेजन एफिलिएट सेंटर में जोड़ा हुआ है। आप भी अमेजन के एफिलिएट सेंटर में आज ही अपना एकाउंट बना लीजिए और कोई परेशानी आये तो कमेंट करके मुझे बताएं मैं आपकी पूरी सहायता करूंगा। धन्यवाद।

Leave a Reply