डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

अगर आप भारत में डिजिटल मार्केटिंग की संभावनाओं की बात कर रहे हैं तो समझ लीजिए यह बहुत ही तेजी से विस्तार कर रही है, भारत का पूरा बाजार लगभग डिजिटल हो गया है।

डिजिटल मार्केटिंग एक फैंसी शब्द बन चुका है या वाकई यह आज की जरूरत है? लेकिन आज भी बहुत लोग इसके बारे में नहीं जानते। इस गाइड में आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी।

1896 में मार्कोनी दुनियां के पहले डिजिटल मार्केटर थे क्योंकि उन्होंने एक ऐसा डिजिटल डिवाइस बनाया था जो वायरलैस था। बिना तार के डिजिटल सिग्नल भेज सकता था।

जी हां उन्होंने रेडियो का अविष्कार किया था।

अविष्कार होने के 10 साल बाद जब रेडियो आम लोगों के लिए उपलब्ध हुआ तब भी कोई नहीं जानता था कि भविष्य में रेडियो को कुछ बेचने के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा।

और रेडियो के पहले लाइव ब्रॉडकास्ट शो में जानते हैं क्या हुआ?

जब लोगों ने शो देखने के लिए टिकटें खरीदीं।

और इस तरह डिजिटल मार्केटिंग की रणनीति ने जन्म लिया।

आप हैरान हो रहे होंगे कि मैं कैसे फेसबुक एड, एप्स, स्मार्टफोन व ब्लॉग का नाम लिए बिना ही डिजिटल मार्केटिंग की बात कर रहा हूँ दरअसल डिजिटल मार्केटिंग का इंटरनेट से कोई लेना देना नहीं है।

परिभाषा

आप सोच रहे होंगे आखिर डिजिटल मार्केटिंग कहते किसे हैं? डिजिटल मार्केटिंग ऐसे प्रचार को कहते हैं जो डिजिटल माध्यमों के इस्तेमाल से किया गया हो, माध्यम जैसे सोशल मीडिया, मोबाइल एप, ईमेल, वेब एप्लिकेशन, सर्च इंजन, वेबसाइट व अन्य।

आसान शब्दों में कहें तो जब हम इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का उपयोग प्रचार करने के लिए करते हैं तो इसे डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं।

इस तरह डिजिटल मार्केटिंग कई दशकों से अस्तित्व में है जबकि इसका गूगल एड, वेबसाइट, ईमेल मार्केटिंग आदि से कोई लेना देना नहीं रहा।

क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीकों से की जा सकती है।

और दोनों ही तरीकों में मार्केटिंग की अच्छी रणनीति जरूरी है।

डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी है?

आपको याद होगा एक जमाना था जब हर कोई अपने बिजनेस के प्रचार के लिए बोर्ड, बैनर पर निर्भर रहता था, रोड के किनारे जगह जगह बड़े बड़े बैनर दिखाई देते थे।

2015 तक हजारों करोड़ रुपये बैनर और बोर्ड के जरिये मार्केटिंग में खर्च किये जाते थे।

लेकिन यह सच है कि अब मार्केटिंग का यह तरीका पूरी तरह ध्वस्त हो चुका है।

क्योंकि भविष्य में ऐसी कारें आ रही हैं जिनके अंदर बैठकर कोई भी बाहर बैनर देखना नहीं चाहेगा, जो कारें अपने आप चलेंगी और आप अपने मोबाइल, व एलईडी स्क्रीन पर अपना समय बिताएंगे।

एलन मस्क के अनुसार 2022 तक ऐसी कारें आ जाएंगी और आपके पास ज्यादा समय नहीं है।

जब रोड़ के किनारे लगे बोर्ड बैनर को कोई देखेगा ही नहीं तो उसपर प्रचार में पैसा कोई क्यों लगयेगा?

डिजिटल मार्केटिंग की जरूरत इसीलिए महसूस की गई है क्योंकि बोर्ड बैनर अब ज्यादा दिन तक साथ नहीं दे पाएगा।भारत में लगभग सभी कंपनी अब डिजिटल मार्केटिंग का सहारा ले रही है, क्युकी अब भारत में बहुत ज्यादा जनसंख्या इन्टरनेट से जुड़ चुकी है।इन्टरनेट से जुड़े होने के कारण व्यापारी भी अपने प्रोडक्ट्स को बेचने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का सहारा ले रहे है।वर्तमान समय में डिजिटल मार्केटिंग बहुत उपयोगी हो चुकी है। आने वाले समय को देखते हुए ऐसा कहना गलत नही है की भारत में डिजिटल मार्केटिंग के लिए बहुत ज्यादा अवसर आने वाले है, तो अगर आप भी डिजिटल मार्केटिंग के कोर्स करने की सोच रहे है तो आप बिल्कुल सही है।जिस हिसाब से भारत में आईटी कंपनी अपना प्रभाव विकसित कर रही है उस हिसाब से कंपनीज को आने वाले समय में बहुत से डिजिटल मार्केटर की जरुरत पड़ने वाली है, हर कंपनी में अब एक ऐसा आदमी जरुर होता है जो उस कंपनी को इन्टरनेट पर पोपुलर करने और उसका प्रचार प्रसार करने के लिए रखा जाता है,तो अगर आपने भी डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ा हुआ कोई कोर्स किया है तो आने वाले समय में यह आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होने वाला है।इन्टरनेट पर ऐसे बहुत से लोग है जो आपको फ्री में डिजिटल मार्केटिंग के कोर्स सिखाते है और साथ में उस कोर्स को करने के बाद आपको डिजिटल मार्केटिंग का सर्टिफिकेट भी देते है , डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करने के बाद आप किसी भी अच्छे प्राइवेट कंपनी में जॉब कर सकते है या जॉब करने के बाद आप खुद का कुछ कर सकते है।

Why Digital Marketing is Important? डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी है?

पहले लोग अपना खाली समय टीवी देखकर बिताते थे इसलिए कम्पनियाँ अपने प्रोडक्ट्स के प्रचार के लिए टीवी कमर्शियल पर पैसा खर्च करती थी।

आप जानते ही हैं कि वर्तमान में लोग सबसे ज्यादा समय कहाँ बिताते हैं, जी हां मोबाइल में। यही वजह है कि अब कम्पनियाँ भी इस अवसर को भुनाने में लगी हुई हैं और इसीलिए अब मोबाइल पर भी एड आने शुरू हो गए हैं।

एड तो सभी दिखाते हैं लेकिन आपका एड कैसे बाकी एड को फेल करे यही डिजिटल मार्केटिंग में सिखाया जाता है।

Digital Marketing Definition डिजिटल मार्केटिंग की परिभाषा

इलेट्रॉनिक डिवाइस का उपयोग करते हुए सेवा या उत्पाद के किसी भी तरह के प्रचार को डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है। यह ऑनलाइन व ऑफलाइन किसी भी तरह का हो सकता है। इलेक्ट्रोनिक डिवाइस में मोबाइल, टीवी, रेडियो व कम्प्यूटर सभी आते हैं। इनका उपयोग करते हुए प्रचार करना डिजिटल मार्केटिंग कहलाता है यह जरूरी नहीं कि इन डिवाइस में इंटरनेट इस्तेमाल किया जाए। डिजिटल मार्केटिंग में 2 मुख्य प्रकार हैं ऑनलाइन मार्केटिंग व ऑफलाइन मार्केटिंग। प्रचार के लिए जब हम इंटरनेट युक्त इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का उपयोग करते हैं तो यह ऑनलाइन मार्केटिंग कहलाती है। डिजिटल मार्केटिंग एक बड़ा क्षेत्र है जिसमें ऑनलाइन मार्केटिंग भी आता है।

Overview

डिजिटल मार्केटिंग 2 मुख्य खम्बे ऑनलाइन मार्केटिंग व ऑफलाइन मार्केटिंग हैं। ऑनलाइन मार्केटिंग के प्रमुख क्षेत्र हैं।

  1. Search engine optimization (SEO)
  2. Search engine marketing (SEM)
  3. Content marketing
  4. Social Media Marketing (SMM)
  5. Pay-per-click advertising (PPC)/ Google Ad Words
  6. Google Analytics
  7. Affiliate marketing
  8. Email marketing

Digital Marketing Average Salary in India डिजिटल मार्केटिंग में औसत सैलरी

भारत में एक डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर औसतन लगभग 412,492 सालाना कमा लेता है। इस क्षेत्र में 10 साल का अनुभव होने पर आपकी कमाई कई गुना बढ़ जाती है। इस काम में अनुभव आपकी कमाई को प्रभावित करता है। इसमें ग्राहकों तक पहुंचने के लिए डिजिटल उपकरणों के माध्यम से सेवा और उत्पाद का प्रचार किया जाता है। यह इंटरनेट मार्केटिंग से भी बड़ा क्षेत्र है क्योंकि इसमें इंटरनेट वाले और बिना इंटरनेट वाले दोनों तरह के माध्यम आते हैं।

Advantages of digital marketing? डिजिटल मार्केटिंग के फायदे

(1) Strategize with The Valuable Data and Analytics

डिजिटल मार्केटिंग का फायदा यह है कि आप ठीक उसी समय जान सकते हैं कि कितने लोग आपकी वेबसाइट पर आ रहे हैं।गूगल एनालिटिक्स द्वारा आप अपनी वेबसाइट की हर तरह की जानकारी पा सकते हैं जैसे।

  • कितने लोग आपकी वेबसाइट पर आ रहे हैं।
  • वे किस प्रदेश से हैं।
  • उनकी उम्र, सेक्स व रुचि
  • वे आपकी साइट पर कितना समय बिता रहे हैं।
  • वे किस माध्यम से आपकी साइट पर पहुंच रहे हैं।
  • बाउंस रेट
  • वेबसाइट का ट्रैफिक कब कम ज्यादा हो रहा है।

इस तरह की जरूरी जानकारी जब आपको ठीक उसी समय मिल जाती है तो आपको इससे बहुत से फायदे होते हैं आप जान सकते हैं कि कौन सी रणनीति काम कर रही है और कहाँ सुधार लाने की आवश्यकता है। इस तरह आप अच्छी रणनीति पर अधिक पैसा लगाकर बिजनेस को ज्यादा फायदा पहुंचा सकते हैं।

(2) Content Performance and Lead Generation

सोचिए आपने अपने किसी उत्पाद की जानकारी का प्रिंटेड पेपर बनाया और अपने ग्राहक को दिया, क्या ये सुविधाजनक है?आप कभी नहीं जान पाएंगे कि कितने लोगों ने उसे पढ़ा और कितने लोगों ने बिना पढ़े ही कूड़ेदान में डाल दिया।दूसरी तरफ जब भी आप कोई जानकारीयुक्त कंटेंट बनाएं तो उसे सोशल मीडिया और इंटरनेट पर फैलाएं, यह जितना ज्यादा लोगों द्वारा फैलाया जाएगा उतना ही गूगल को पता चलेगा कि आपका कंटेंट कितना कीमती है। और इससे आपके कंटेंट की SEO ranking सुधरेगी। डिजिटल मार्केटिंग द्वारा यह सुलभ हो पाता है कि आपके मार्केटिंग कंटेंट को कितने लोगों ने देखा, कितने लोगों ने उसे डाऊनलोड किया, इस तरह आप उनकी कांटेक्ट डिटेल एकत्रित कर सकते हैं। व आगे की रणनीति तय करके अपने ब्रांड को मजबूती दे सकते हैं।

(3) Improved Conversion Rates

ऑनलाइन ग्राहक बनाना कोई बड़ा काम नहीं है यदि आपकी मार्केटिंग रणनीति रुचिकर और प्रभावी है।टार्गेटेड ट्रैफिक द्वारा हम ज्यादा ग्राहक बना पाते हैंडिजिटल मार्केटिंग के जरिये हम अपने ग्राहकों तक किसी भी समय पहुंच सकते हैं बजाय उन्हें फोन कर करके परेशान किये। ऑनलाइन माध्यमों से ग्राहकों तक पहुंचना अच्छा सुझाव है। एक ईमेल करो और उन्हें आपके उत्पाद के बारे में जानकारी ले लेने दो और फिर ऑनलाइन ही उत्पाद खरीदने दो। ईमेल मार्केटिंग आपके ग्राहक तक पहुंचने और उससे सम्पर्क करने को आसान व सुविधाजनक बनाता है।

(4) More Cost Effective Than Traditional Marketing मार्केटिंग को बनाये किफायती

डिजिटल मार्केटिंग आपके पैसे भी बचाता है। पहले आप रेडियो, टीवी, अखबार में अपना विज्ञापन देते थे ना तो उसे हर व्यक्ति देखता था लेकिन आपको मोटी फीस भरनी पड़ती थी, लेकिन अब आप अपने टारगेट ऑडियंस तक आसानी से पहुंच सकते हैं, आप उनकी उम्र, रुचि और सेक्स के जरिये उन्हीं लोगों को अपना विज्ञापन दिखा सकते हैं जो वाकई आपके उत्पाद में रुचि लेते हैं इस तरह आप विज्ञापनों पर होने वाले खर्चे को डिजिटल मार्केटिंग की मदद से कम कर पाते हैं। और ग्राहक भी पहले के मुकाबले ज्यादा मिलते हैं।

(5) Higher Revenues

प्रभावी मार्केटिंग तकनीकों द्वारा आप अपने कन्वर्जन रेट को बढ़ा सकते हैं। इससे आप अपने बिजनेस को अधिक फायदा पहुंचा सकते हैं।

  • ग्राहक के खरीदारी करने के पैटर्न को समझने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म का प्रयोग करिए।
  • विज्ञापन में सही सुझाव होना चाहिए, जिससे आपके ग्राहकों की जरूरतें पूरी हो जाएं।
  • तरह तरह के डिजिटल मार्केटिंग चैनलों का सहारा लें ताकि आपके पास ज्यादा लाभदायक जानकारी एकत्रित हो सके।

(6) Higher ROI from Your Campaigns

डिजिटल मार्केटिंग कम्पनी कन्वर्जन रेट को सुधारती हैं ताकि ज्यादा ROI यानि Return on Investment पाया जा सके। डिजिटल मार्केटिंग, बुद्धिमत्तापूर्ण तकनीकों से आपको विज्ञापनों के पारम्परिक माध्यमों तुलना में ज्यादा लाभ दिलवाती है आप नतीजों पर नजर रख सकते हैं और उसमें जरूरी सुधार करके बेहतर नतीजे पा सकते हैं

(7) Compete with Large Corporations बड़ी बड़ी कम्पनियों से टक्कर लेना

यदि आप खुदरा व्यापारी हो तो कोई बात नहीं, डिजिटल मार्केटिंग आपको बड़े बड़े व्यापारियों से टक्कर लेने का अवसर देता है।डिजिटल मार्केटिंग के जरिये आप अपने लोकल ग्राहकों के साथ ही साथ देश से बाहर भी ग्राहक बना सकते हैं।

(8) Get Prepared for the “Internet of Things”

The “Internet of Things” is a global ecosystem of interconnected devices – smartphones, tablets and several other gadgets. These can help people interact with each other through the world of web.Digital marketing will prepare your business towards this eventuality. It will permeate through every aspect of people’s lives.Your business survival strategy needs to be equipped with this interconnected grid. It will provide you an access window to reach out to targeted audience belonging to this online grid.

(9) Earn People’s Trust and Build Brand Reputation

डिजिटल मार्केटिंग के जरिये यानि सोशल मीडिया, वेबसाइट के जरिये आप अपने ग्राहकों में भरोसा जगा सकते हैं। आपके सोशल मीडिया खातों की रेटिंग्स, पोस्ट एंगेजमेंट व टेस्टेमोनीअल दिखाकर आप ज्यादा ग्राहक बना सकते हैं।ग्राहक आप पर भरोसा करने लगते हैं तो आपका बिजनेस वायरल होने लगता है और आपके लिए बिजनेस को बढ़ाने के नए दरवाजे खुलने लगते हैं।

(10) Ensure Online Business Survival

Many people may come and go, but a targeted few will actually make a purchase. If you can target the right kind of people who are going to be your potential customers, the best results will surely come.By implementing smart tactics, like blogging and social media, you can communicate with the target audience. It will help you gain valuable feedback and insights. With these, you can strategize and ensure the survival of your business.

(11) Know All About Your Competitors

As they say – “Keep your friends close and your enemies closer.”Social media competitive analysis is an integral part of your digital marketing campaign.When you are engaging in digital marketing, you can ask the experts to look into your competitor’s online strategies. It will help you to capitalize on any possible opportunities in no time. You can see what they are doing to gain an upper hand and reach more consumers.Thus, you can figure out marketing opportunities and gain a strong competitive advantage.

(12) Real Time Results

Unlike traditional methods, you can see in real time what’s working and what’s not for your online business.Through online marketing, you can know about:

  • the number of visitors to your site
  • the increase in the number of its subscribers
  • peak trading times
  • conversion rates
  • Increase/drop in website traffic
  • bounce rate
  • and much more!

And this can be done just with the touch of a button.Such results can give you a thorough idea through which you can choose necessary steps to improve your results.

(13) Improve Your Outreach

Since digital marketing takes place online, it is accessible to the global audience.Whereas traditional marketing limits you to a particular geographic area, its modern counterpart can help you interact with the customers quite easily.On the other hand, it seems like having your storefront open all day long. And with digital marketing specialists, you can respond to posts promptly on your platforms.It doesn’t take long for gaining publicity to enhance the prospects and enjoy the benefits of digital marketing for your business at its best.If you’re not yet utilizing the power of digital marketing for your business, you are missing a lot of golden opportunities.Your prospective customers are waiting for you in the digital world.Now that you know how digital marketing can help your business, make the move without any delay

Leave a Reply